एक्सएलआरआई पीजीडीएम (जीएम) द्वारा सीएक्सओ सीरिज का आयोजन
जमशेदपुर: एक्सएलआरआई जमशेदपुर में पीजीडीएम ( जीएम ) की ओर से सीएक्सओ सीरिज का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चीफ डेटा साइंटिस्ट व डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के हेड पारितोष आनंद ने हिस्सा लिया। श्री आनंद ने “समस्या-समाधान के लिए एक डमी गाइड: कुछ सिद्धांत जिन्होंने मेरे करियर में मेरी मदद की” विषय पर अपनी बातों को प्रस्तुत किया। इस सत्र में 100 से अधिक छात्रों के साथ-साथ एक्सएलआरआई प्रबंधन के सदस्यों ने हिस्सा लिया. इससे पूर्व प्लेसमेंट के संयोजक (बीएम, एचआरएम और जीएम) प्रोफेसर डॉ ए कनगराज ने अतिथि वक्ता पारितोष आनंद का स्वागत किया। अपने संबोधन में श्री आनंद ने व्यापार जगत में डिजिटलीकरण समेत कई प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला। कहा कि तेल और गैस उद्योग, जो अपनी कठोरता के लिए जाना जाता है, डिजिटलीकरण के माध्यम से महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। पिछले दशक में, डिजिटल प्रौद्योगिकियों में प्रगति ने रिलायंस जामनगर रिफाइनरी में प्रक्रियाओं में क्रांति ला दी है, संचालन को सुव्यवस्थित किया है और मूल्य श्रृंखला में दक्षता बढ़ाई है। आनंद ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते प्रभाव पर भी बात की। आनंद ने व्यवसायों पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के परिवर्तनकारी प्रभाव को रेखांकित किया। आपूर्ति श्रृंखलाओं को अनुकूलित करने से लेकर पूर्वानुमानित रखरखाव तक, एआई इस बात को नया आकार दे रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियां अपने संचालन का प्रबंधन कैसे करती हैं, जिससे उच्च उत्पादकता और कम डाउनटाइम सुनिश्चित होता है। ऊर्जा, सामग्री, खुदरा, मीडिया और डिजिटल सेवाओं (Jio) सहित रिलायंस इंडस्ट्रीज के विविध व्यापार क्षेत्रों पर चर्चा करते हुए, श्री आनंद ने मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे व्यवसाय ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और प्रतिस्पर्धी बाजारों में वफादारी बढ़ाने के लिए एकीकृत उत्पादों और सेवाओं की पेशकश की जा रही है। इस दौरान आनंद ने समस्या-समाधान के लिए दो महत्वपूर्ण मंत्र दिया जिसमें पहला मंत्र है धैर्यपूर्वक सुनना। कहा कि सूचना की अधिकता के युग में, दूसरे लोगों की बात सुनना किसी महान कार्य से कम नहीं है। कोई व्यवसाय केवल ग्राहकों, कर्मचारियों और हितधारकों की बात सुनकर ही आगे बढ़ सकता है। दूसरा मंत्र है समस्या से प्यार करना. हर कोई समाधान देने को उत्सुक है। लेकिन समस्या से प्यार करके, हम मुद्दे के प्रत्येक पहलू का आकलन कर सकते हैं और चुनौती से निपटने के लिए अंतर्दृष्टि के साथ आ सकते हैं। दूसरे दिन, टीमों में काम करने वाले छात्रों ने कृषि, महिला सशक्तिकरण और शिक्षा क्षेत्र के क्षेत्र में अपने समस्या-समाधान कौशल का प्रदर्शन किया।
JAMSHEDPUR news, Jamshedpur: There are only two ways to succeed in business, Jamshedpur: बिज़नेस में सफल होने के दो ही है फंडे, Jharkhand News, listen to the customer and love the problem: Chief Data Scientist, Reliance, Tatanagar News, एक्सएलआरआई समाचार, कस्टमर की सुनें व समस्या से करें प्यार : चीफ डेटा साइंटिस्ट, झारखंड समाचार, टाटानगर समाचार, रिलायंस