Home > Education > कक्षा 9, 10 और 11 के क्लास वर्क व परीक्षा के अंक इंटर की परीक्षा में जोड़े जाएंगे, परख ने दिया प्रस्ताव

कक्षा 9, 10 और 11 के क्लास वर्क व परीक्षा के अंक इंटर की परीक्षा में जोड़े जाएंगे, परख ने दिया प्रस्ताव

नई दिल्ली: देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के हिसाब से स्कूलों के पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए बनाई गई संस्था परख ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि स्टूडेंट का कक्षा 9, कक्षा 10 और कक्षा 11 में परीक्षा में मिले अंक और उनके द्वारा क्लास में किए गए वर्क के अंक उनकी इंटर की परीक्षा में जोड़े जाएं। यह सभी अंक इंटर की परीक्षा में स्टूडेंट के रिपोर्ट कार्ड में प्रदर्शित किए जाएंगे। परख ने यह प्रस्ताव तैयार करने से पहले देश के 32 बड़े स्कूलों के बोर्ड के अधिकारियों के साथ मंथन किया है। परख इस प्रस्ताव को तैयार करने में एक साल से लगा हुआ था।
वेट अंक भी जोड़े जाएंगे
परख ने जो प्रस्ताव केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को दिया है उसके अनुसार एक और महत्वपूर्ण अनुशंसा की गई है। परख के प्रस्ताव में कहा गया है कि कक्षा 9, कक्षा 10 और कक्षा 11 के स्टूडेंट के परफॉर्मेंस की रिपोर्ट भी इंटर की परीक्षा की रिपोर्ट कार्ड में दर्शाई जाएगी। इसमें कक्षा 9 के लिए 15% वेट मार्क्स, कक्षा 10 के लिए 20%, कक्षा 11 के लिए 25% और कक्षा 12 के लिए 40% वेट अंक दिए जाएंगे।
स्टूडेंट को मिलेंगे क्रेडिट अंक
सूत्र बताते हैं कि परख ने क्रेडिट के टर्म में रिपोर्ट कार्ड तैयार करने की अनुशंसा की है। उदाहरण के तौर पर एक स्टूडेंट को कक्षा 9 में 40 क्रेडिट, कक्षा 10 में 40 क्रेडिट, कक्षा 11 व 12 में 44 क्रेडिट और कक्षा 9 व 10 में 32 क्रेडिट दी जाएगी। विषय वार 3 भाषाओं में 12 क्रेडिट, मैथमेटिक्स में 4, क्रेडिट साइंस में चार और क्रेडिट सोशल साइंस में चार क्रेडिट दिए जाने की अनुशंसा की गई है।

You may also like
Ranchi Street Market : डोरंडा में बनाई जाएगी मॉडर्न रोडसाइड मार्केट स्ट्रीट
Filaria : शहर व चार प्रखंडों में 10 से 25 फरवरी तक चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान, खिलाई जाएगी दवा
Indian Army : सेनानायक जोरावर सिंह कहलुरिया और सेनानायक हरि सिंह नलुवा की तस्वीर इंडियन आर्मी के हेडक्वार्टर में लगाएं
Hazrat Ali : दुनिया भर में मनाया जा रहा इमाम हजरत अली अलैहिस्सलाम की विलादत का जश्न

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!