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अंडर पासवे एप्रोच रोड निर्माण में मेकॉन के पाले में गेंद

अंडर पासवे एप्रोच रोड निर्माण में मेकॉन के पाले में गेंद
मेकान को ही देनी होगी संपर्क सड़क की एनओसी
जागरण संवाददाता, रांची :
मेकॉन अंडर पासवे तक एप्रोच रोड का निर्माण करने मामला मेकॉन के पाले में हैं। कई पत्राचार के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि मेकॉन द्वारा एनओसी देने पर ही पथ निर्माण विभाग द्वारा सड़क निर्माण किया जाना है। हाल ही में इस मामले में इस्पात मंत्रालय ने रांची के उपायुक्त छवि रंजन से इस पूरे मामले में जानकारी उपलब्ध कराने की लेकर पत्र लिखा गया था। क्योंकि इस मामले को व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय की सहमति के लिए भेजा जाएगा। तभी इस्पात मंत्रालय इस मामले में मेकॉन को एनओसी जारी करने पर विचार करेगा।
उपायुक्त ने अपने जवाब में अवगत कराया है कि इसे लेकर मेकॉन को कोई कंपनसेशन नहीं देना है। न ही कोई भूमि अधिग्रहण करना है। पथ निर्माण विभाग को ही एप्रोच रोड बनाने के लिए मेकॉन की अनुमति की जरूरत है।
उल्लेखनीय है कि अंडर पासवे का मामला दो वर्ष से अधर में है। रेलवे ने अंडर पासवे का निर्माण तो कर दिया। मगर, अंडर पासवे तक जाने वाला एप्रोच रोड के लिए मेकॉन द्वारा जमीन नहीं दिया जा रहा है। मामला अब भी इस्पात मंत्रालय में अटका है। मेकॉन इस सिलसिले में फाइल मंत्रालय को बढ़ाया है। दरअसल डीपीएस स्कूल के सामने से अंडर पासवे तक एप्रोच रोड और ब्रिज का निर्माण हो चुका है। लेकिन विपरीत दिशा में अंडर पासवे से डिबडीह क्रॉसिंग लाइन तक सामानांतर एप्रोच रोड बनना है, जिसमें मेकॉन का 425 मीटर लंबा जमीन एप्रोच रोड के लिए मांगा गया है। जबकि रेलवे का 465 मीटर लंबा जमीन सड़क निर्माण निर्माण के लिए लिया जाएगा। कुल 890 मीटर लंबा सड़क का निर्माण होना है। हाल ही में 25 घरों को हटाया गया था।
मेकॉन का 1.89 एकड़ जमीन और रेलवे का 2.65 एकड़ जमीन सड़क निर्माण में जाएगा। आठ करोड़ रुपये में अंडर पासवे का निर्माण किया गया था। कुल 10.5 करोड़ रुपये में खर्च होंगे। एप्रोच रोड का निर्माण होने से वाहनों को डिबडीह से डोरंडा जाने के लिए रेलवे क्रांसिंग से जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही बिरसा चौक का गेट बंद होने से सड़क जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

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